Sunday, June 20, 2021

मिल्खा सिंह ने जीतने के लिये प्रेरित किया


1960 में रोम ओलंपिक में 400 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीतने वाले अमेरिका के ओटिस डेविस ने उस दिन का याद ताजा करते हुये कहा कि 
"मिल्खा सिंह वाकई बहुत तेज थे। उनकी तेजी ने ही वो प्रेरणा दी, जिससे मैं रिकार्ड तोड़ सका।"
 
मिल्खा एक महान धावक, बहुत तेज धावक थे। वह फाइनल में थे, और मैं आपको बता रहा हूं, मैं उनके विषय में बहुत चिंतित था।

यह सिर्फ इसलिए नहीं था क्योंकि वह दौड़ में आने वाले पसंदीदा में से एक थे। मैंने उसे एक बार हीट से पहले देखा था जब वह सिर्फ अभ्यास कर रहे थे, और उन्होने दौड़ 47 सेकेण्ड में पूरी की। इसे देखने वाले खेल लेखकों में से एक ने कहा, "लड़का, वह तेज़ है! वह 47 सेकेण्ड में चल रहा है!" मैं वह सब सुन रहा था। लेकिन मैंने खुद से कहा: उसे मुझे हराने के लिए उससे भी तेज दौड़ना होगा!

रोम में हमारी मुलाकात से पहले मैंने कभी उनसे बातचीत नहीं की थी। हमारे दौड़ने से पहले ही वह मेरे पास आया और अपना परिचय दिया। तभी मुझे उसके बारे में थोड़ा बहुत पता चला। वह न केवल अपने पैरों से तेज था, वह बहुत बोलता भी था। मुझे याद है उसने मुझसे कहा था, "तुम जीतने जा रहे हो, लेकिन अगर तुम नहीं जीतोगे, तो मैं जीतने जा रहा हूँ!" वह मुझे मानसिक रूप से निराश करने की कोशिश कर रहा था, मुझे लगता है।

भले ही मैं ओलंपिक से पहले उनसे नहीं मिला था, फिर भी मुझे उनके कारनामों के बारे में पता था। मैं इस तथ्य के बारे में और भी अधिक जागरूक था कि वह निश्चित रूप से पसंदीदा में से एक था। वह पहले कुछ अन्य चैंपियन धावकों के खिलाफ दौड़ चुका था, और उसने अच्छा प्रदर्शन किया था।

हम सेमीफाइनल में एक साथ भागे (जहां मिल्खा डेविस के बाद दूसरे स्थान पर रहे)। यह मेरे खिलाफ उसकी ताकत थी। जाहिर है, वह दौड़ के लिए तैयार था।

और वह दौड़! मुझे याद है वह मेरे बाहर भाग रहा था। और मैंने देखा कि वह तेजी से जा रहा है, तुम्हें पता है, असली तेजी से। वह और (दक्षिण अफ्रीका के मैल्कम) स्पेंस, जो तीसरे स्थान पर रहे, वास्तव में इसे वक्र के चारों ओर घुमा रहे थे। तभी मैंने अपनी चाल चली। उनके जाने के ठीक बाद मैंने अपना कदम बढ़ाया। लेकिन यह वे थे जिन्होंने गति निर्धारित की थी।

हर कोई हमारे (डेविस और कॉफमैन) के बारे में बोलता है, लेकिन हम उनकी तुलना में दौड़ रहे थे, जबकि वे उड़ रहे थे।

दौड़ के बाद, वह मेरे पास गया और मुझे बधाई दी, हालाँकि मुझे शब्द याद नहीं हैं। बेशक, मुझे पता था कि वह निराश था। मेरे मन में उस आदमी के लिए बहुत सम्मान था। वह हर मायने में एक महान खिलाड़ी थे। और वह बहुत लोकप्रिय भी थे।

मुझे उस ओलंपिक के बाद दोबारा उनसे बात करने का मौका नहीं मिला। मैं जर्मनी के दौरे पर गया और फिर अमेरिका लौट आया।

वह बहुत तेज दौड़ थी। इसने एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। इसने एक बाधा तोड़ दी। यह ओलंपिक इतिहास की सर्वश्रेष्ठ (400 मीटर) दौड़ थी। मुझे सच में विश्वास है कि यह था। क्योंकि उसके पास इतने तेज धावक थे। क्योंकि इसमें दुनिया के कुछ बेहतरीन थे। मिल्खा की तरह।

जैसा कि रुत्विक मेहता को बताया गया

No comments:

Post a Comment

मतदान स्थल और एक हेडमास्टर कहानी   जैसा कि आम धारणा है, वस्तुतः जो धारणा बनवायी गयी है।   चुनाव में प्रतिभागिता सुनिश्चित कराने एवं लो...